E Pramaan Portal 2023 :- एक ही प्लेटफार्म पर मिलेगी सभी योजनाओं की जानकारी और सेवाओं को जाने यहाँ से देखे Full Information

E Pramaan Portal 2023 :- एक ही प्लेटफार्म पर मिलेगी सभी योजनाओं की जानकारी और सेवाओं को जाने यहाँ से देखे Full Information

E Pramaan Portal 2023 :- भारत सरकार ने सभी राज्यों की सरकारी योजनाओं और सेवाओं को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए ई प्रमाण पंजीकरण ऑनलाइन शुरू किया है। इस पोर्टल के जरिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। आप सरकार की ओर से आने वाली सभी योजनाओं और सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। ई-प्रमाण पोर्टल के माध्यम से आप घर बैठे सरकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से, हम आपको ई प्रमाण पोर्टल से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। ताकि आप ई-प्रूफ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकें और घर बैठे इस पोर्टल का लाभ प्राप्त कर सकें। आइए जानते हैं ई-प्रमाण पोर्टल के बारे में विस्तार से।

E Pramaan Portal
E Pramaan Portal

ई प्रमाण पोर्टल क्या है

ई प्रमाण पोर्टल भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक पोर्टल है जिसमें सभी राज्यों की सरकारी सेवाओं और योजनाओं की जानकारी उपलब्ध है। इस पोर्टल के माध्यम से, भारत के नागरिक सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं। अब सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी एक ही वेबसाइट पर उपलब्ध है, जिससे लोगों को अलग-अलग वेबसाइट की तलाश नहीं करनी पड़ती है। ई प्रमाण पंजीकरण ऑनलाइन के माध्यम से पंजीकरण करके, आप सभी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं।

Key Highlights Of E Pramaan Portal

 Portal NameE Pramaan Portal
 Launched ByGovernment of India
Related MinistryMinistry of Electronics and Information Technology
BeneficiariesCitizens of the Country
 ObjectiveProvide online information about all government services and schemes
CategoryCentral Government Schemes
Application ProcessOnline
Official Websiteepramaan.gov.in

E Pramaan Portal पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप ई प्रमाण पंजीकरण ऑनलाइन पर पंजीकरण करना चाहते हैं, तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ई प्रमाण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाकर आपको सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको यूजर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अपना नाम, यूजरनेम, पासवर्ड, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ आदि जानकारी भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को एंटर करना होगा और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आईडी और पासवर्ड मिलेगा, जिसके जरिए आप पोर्टल पर लॉगिन कर सभी सरकारी सुविधाओं और योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं।

ई प्रमाण पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको ई प्रमाण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होमपेज पर वेबसाइट पर लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद, ‘उपयोगकर्ता’ विकल्प पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • अब आप उपयोगकर्ता नाम, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी का उपयोग करके इस पृष्ठ पर लॉगिन कर सकते हैं।
  • इसके बाद, आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसके बाद साइन इन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार, आप ई प्रमाण पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

ई प्रमाण पोर्टल के लाभ एवं विशेषताएं

  • ई प्रमाण पोर्टल एक मानक-आधारित राष्ट्रीय एकल साइन ऑन (एसएसओ) मंच है, जो विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंचने में मदद करता है।
  • अब आपको ई प्रमाण पोर्टल के माध्यम से सरकारी योजनाओं की जानकारी लेने के लिए कार्यालयों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।
  • यहां आप अपने घर से ही सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ई प्रमाण पोर्टल का लाभ ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए, आपको पंजीकरण करना होगा।
  • इसके बाद आप घर बैठे एक ही पोर्टल पर सरकार की ओर से आने वाली सभी योजनाओं की जानकारी ले सकेंगे।
  • अलग-अलग सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए आपको अलग-अलग वेबसाइट पर नहीं जाना पड़ेगा।
  • ऑनलाइन सेवा की उपलब्धता आपको पैसे बचाएगी। इस पोर्टल के माध्यम से न केवल जानकारी मिलेगी, बल्कि योजनाओं में आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों ई प्रमाण पोर्टल के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें और अगर इस लेख से सम्बंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट जरूर करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

FAQ Related E Pramaan Portal

ई प्रमाण पोर्टल क्या है?

ई-सर्ट एक मानक-आधारित, संघीय ई-प्रमाणीकरण समाधान है जिसका उद्देश्य सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करने वाले सरकारी अनुप्रयोगों तक ऑनलाइन पहुंच के लिए मजबूत और समान इलेक्ट्रॉनिक प्रमाणीकरण तंत्र सुनिश्चित करना है।

मैं ई-प्रूफ में एक नया खाता कैसे बनाऊँ?

ई-प्रमाण पर पंजीकरण के दौरान, उपयोगकर्ताओं को अपना ईमेल और मोबाइल नंबर प्रदान करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, उन्हें ई-प्रमाण पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए पहचान प्रमाण ई प्रमाण पोर्टल ऑनलाइन का एक फॉर्म जमा करना होगा, जो आधार नंबर, पैन नंबर या डीएससी (डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाण पत्र) हो सकता है।

 मैं प्रमाण आईडी कैसे प्राप्त करूं?

अपने आप को पंजीकृत करने के लिए पीसी / मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें या वैकल्पिक रूप से निकटतम जीवन प्रमाण केंद्र पर जाएं। आधार नंबर, पेंशन भुगतान आदेश, बैंक खाता, बैंक का नाम और अपना मोबाइल नंबर जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करें।

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निष्कर्ष – E Pramaan Portal

E Pramaan Portal इस तरह से आप अपना E Pramaan Portal से संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की E Pramaan Portal के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है

ताकि आपके E Pramaan Portal से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके|

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

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ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें E Pramaan Portal  की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc

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